क्रिकेट hindi

Publishing time:2021-10-25 15:38:06

रूसी रूले के बारे में अब मजेदार बातें क्या हैं? क्रिकेट hindi 10cric बोनस निकासी,betway शून्य शर्त,लेवेगास जैमिन जार,lovebet ऐप आईओएस,lovebet लकी 63,lovebet वाइनरी,एक पोकर खेल,बैकारेट क्रिस्टल कैंडलस्टिक्स,बैकारेट साइट,भारत में सट्टेबाजी कंपनियां,कैसीनो 4k,कैसीनो शू,क्लासिक रम्मी ऐप मुफ्त डाउनलोड,क्रिकेट जीके प्रश्न हिंदी में 2021,डीएच पोकर टेक्सास होल्डम,यूरोपीय कप स्पोर्ट्स लॉटरी,फुटबॉल चुंबन जाल,उत्पत्ति कैसीनो बोनस ओहने आइंज़ाहलुंग,एचडी स्लॉट,आईपीएल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी,जैकपॉट मूवी डाउनलोड,लाइव लाठी fanduel,लाइव रूले परिणाम डेटा,मेरे पास लॉटरी टिकट,मेरी रम्मी क्लासिक लाइन,ऑनलाइन कैसीनो अंशकालिक नौकरी,ऑनलाइन प्रहार आर किताबें,पा लॉटरी,पोकर पासा नियम,पेशेवर लॉटरी वेबसाइट,शाही शादी,रम्मी जुनून,स्लॉट मशीन बिल सत्यापनकर्ता हैक,स्लॉटसरकडर ई,स्पोर्ट्सबुक बेट२५१,टेक्सास होल्डम निर्देश,परम बैकारेट किल,ऑनलाइन फुटबॉल खेल क्या हैं,विश्व प्रारंभिक अर्जेंटीना बनाम इंटेलिजेंस,इलेक्ट्रॉनिक खेल gaj,कैसीनो के खेल juta,गोल्ड के भगवान अनंत स्क्रॉल,जोकर लोगो,फुटबॉल पर 10 लाइन,बेटा ठाकुर ना गीत 2020,लॉटरी का रिजल्ट,स्पोर्ट्स न्यूज़ ऑफ़ टुडे .कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में दिहाड़ी मजदूरी बढ़ी, यह है वजह

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में दिहाड़ी मजदूरी बढ़ी, यह है वजह

कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में न्‍यूनतम मजदूरी में 15-20 फीसदी का इजाफा हुआ है.
मुंबई : पिछले कुछ महीनों में कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में काम करने वाले वर्कर्स की न्‍यूनतम दिहाड़ी मजदूरी बढ़ी है. ये रियल एस्‍टेट, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, सीमेंट, स्‍टील, सड़क एवं हाईवे और शहरी विकास परियोजनाओं में काम करते हैं. मजदूरी में बढ़ोतरी की वजह लेबरों की कमी है. कंपनियों ने अपने पुराने प्रोजेक्‍टों को पूरा करने के लिए काम की रफ्तार बढ़ाई है.

कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में न्‍यूनतम मजदूरी में 15-20 फीसदी का इजाफा हुआ है. इस सेक्‍टर में करीब 5 करोड़ लोग काम करते हैं. मानव संसाधन प्रबंधन फर्म बेटरप्‍लेस के अनुमान के अनुसार, महामारी से पहले की तुलना में मजदूरी 450-500 रुपये से बढ़कर 550-600 रुपये प्रति दिन हो गई है. वहीं, मजदूरों की उपलब्‍धता 70-75 फीसदी घटी है.

इसे भी पढ़ें : कोरोना के दौर में सैलरी बढ़ाने के लिए कैसे करें बातचीत?

मजदूरों को सबसे ज्‍यादा रोजगार कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में मिलता है. यह सेक्‍टर काफी कुछ असंगठित है. ज्‍यादातर वर्कर्स दिहाड़ी मजदूरी पर काम करते हैं. बेटरप्‍लेस के सीओओ सौरभ टंडन ने कहा कि लेबर की किल्‍लत के चलते कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में मजदूरी बढ़ी है. कंपन‍ियां तेजी से अपनी लंबित परियोजनाओं को पूरा करना चाहती हैं.

टॉप एग्‍जीक्‍यूटिव्‍ज के अनुसार, कुशल कामगारों की भारी किल्‍लत है. कारण है कि महामारी के बाद बड़ी संख्‍या में मजदूर अपने-अपने घरों से वापस नहीं लौटे हैं. रियल एस्‍टेट डेवलपर हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि हम बाहर से कुशल कारीगरों को लाने की कोशिश कर रहे हैं. ये ज्‍यादा मजदूरी की मांग करते हैं. इससे कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में औसत मजदूरी बढ़ी है. कुशल श्रमिकों की कमी सिर्फ रियल एस्‍टेट की समस्‍या नहीं है, बल्कि यह दिक्‍कत हर सेक्‍टर की है. बहुत कम लोगों के पास काम की कुशलता होती है.

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 10% कर्मचारी ऑफिस लौटे : रिपोर्ट

इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍टों के बिल्‍डर केईसी इंटरनेशनल के सीईओ विमल केजरीवाल ने कहा कि फिटर और कारपेंटर जैसे कुशल कामगारों की मजदूरी 10-20 फीसदी बढ़ गई है. काम ज्‍यादा है. लंबित परियोजनाओं को पूरा करने का दबाव है. सभी साइटों पर पूरी क्षमता के साथ काम हो रहा है.

इंडस्‍ट्री के जानकार कहते हैं कि मध्‍यम और छोटे संस्‍थान जिनमें लॉकडाउन की शुरुआत में वर्कर्स को रोक पाने की क्षमता नहीं थी, उन्‍हें लेबरों को मंगाने में ज्‍यादा खर्च करना पड़ रहा है. कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर की बड़ी कंपनियों ने खाने-पीने और रहने की व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध कराकर अपने वर्कर्स को बनाए रखा.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

टॉपिक

द‍िहाड़ी मजदूरीमजदूरी में इजाफान्‍यूनतम द‍िहाड़ीकंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टरलेबरों की किल्‍लत

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival
Recent hit

Why Rivigo, which hired from all sectors, is zeroing in on seasoned logistics hands for its revival

11 mins read
Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past
Investing

Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past

14 mins read
कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में दिहाड़ी मजदूरी बढ़ी, यह है वजह

नयी दिल्ली, 24 अक्टूबर (भाषा) छत्तीसगढ़ स्थित हीरा समूह की इकाई गोदावरी ई-मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड रायपुर में एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए 2023 तक 150 करोड़ रुपये तक निवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कंपनी साथ ही दक्षिण और पश्चिम भारत के बाजारों में अपनी पहुंच को बढ़ाने के साथ नए उत्पादों को उतारने की भी तैयारी कर रही है। कंपनी वर्तमान में पूर्वी और उत्तर भारत के छह राज्यों में इब्लू ब्रांड के तहत बिजली से चलने वाले (इलेक्ट्रिक) तिपहियाकोरोना की महामारी के चलते कई लोगों की नौकरी छूट गई है. कई लोगों की सैलरी घट गई है. कइयों के रोजगार ठप हो गए हैं. नौकरियों के मौकों में बड़ी कमी आई है. नई जॉब के विकल्‍प बेहद सीमित हैं. ऐसे में यह समय अपने कम्‍फर्ट जोन से निकलकर घर में कमाई के रास्‍ते खोजने का है. इसकी शुरुआत आप खुद से यह पूछ कर सकते हैं कि आप क्‍या कर सकते हैं? कैसे कर सकते हैं? कहां कर सकते हैं? कितना कमा सकते हैं? हम आपको घर बैठे कमाई के कुछ विकल्प बता रहे हैं.भारत में सितंबर में 16,500 से ज्यादा नयी कंपनियों का पंजीकरण

आईबीए ने बैंक कर्मचारी और अधिकारी संघों के साथ 11वीं द्विपक्षीय वेतनवृद्धि वार्ता नई सहमति के साथ सम्पन्न होने की बुधवार को घोषणा की.Paytm IPO: उद्योगपति हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) खुशी से झूमते हुए दिख रहे हैं। कहा जा रहा है कि पेटीएम को सेबी की तरफ से आईपीओ लाने की मंजूरी (Paytm gets sebi node for ipo) के बाद ये वीडियो बना है। आइए जानते हैं वीडियो की हकीकत और देखते हैं मजेदार कमेंट जो आपको जरूर पसंद आएंगे।गोयल ने कहा, कपड़ा मशीनरी क्षेत्र आयात पर निर्भरता घटाए

नयी दिल्ली, 24 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कपड़ा मशीनरी क्षेत्र से आयात पर निर्भरता घटाने को कहा है। उन्होंने कपड़ा मशीनरी क्षेत्र में 100 ‘चैंपियनों’ के विकास पर जोर देते हुए कहा कि कपड़ा इंजीनियरिंग उद्योग तथा सरकार के सम्मिलित प्रयासों से क्षेत्र की आयात पर निर्भरता को कम किया जा सकता है। वाणिज्य एवं उद्योग, कपड़ा, उपभोक्ता मामले तथा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री ने शुक्रवार को कपड़ा मशीनरी विनिर्माताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बात कही। उन्होंने कपड़ा मशीनरी विनिर्माताओं से कहा कि वे पहले से तैयार सुविधाओं के जरिये काम करें औरइस्लामाबाद, 24 अक्टूबर (भाषा) चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) प्राधिकरण के प्रमुख ने अमेरिका पर अरबों डॉलर की इस परियोजना को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। परियोजना को पाकिस्तान की आर्थिक जीवनरेखा करार दिया गया है।महत्वाकांक्षी सीपीईसी परियोजना 2015 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पाकिस्तान यात्रा के दौरान शुरू की गयी थी।इसका उद्देश्य पश्चिमी चीन को सड़कों, रेलवे, और बुनियादी ढांचे एवं विकास की अन्य परियोजनाओं के नेटवर्क के माध्यम से दक्षिण-पश्चिम पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जोड़ना है।सीपीईसी मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक खालिद मंसूर ने शनिवार को कराची में सीपीईसी शिखर सम्मेलन कोइन तरीकों से आप घर बैठे कमा सकते हैं पैसा

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


पोकर मैं जीत गया
क्रिकेट शायरी हिंदी
लियोवेगास कनाडा
वाइल्डज़ ज़हरसुम्सत्ज़
उत्पत्ति वैश्विक कैसीनो
एसबीआई एस्पोर्ट्स एक्सआरपी
टेक्सास होल्डम कोस्टेनलोस स्पीलें
फुटबॉल विश्लेषण प्रणाली
सबसे विश्वसनीय और प्रतिष्ठित कैश नेटवर्क कौन सा है?
स्लॉट वाम अर्थ
जमींदार कहाँ खेल रहा है कुंवारा
fun88 बोला लाइव
बैकारेट झांकी
lovebet ट्रू
किसान भाई को जन्मदिन की बधाई
शीर्ष १० यूरोपीय फ़ुटबॉल
एम.रम्मीजुनून
बेटा उड़ी उड़ी जाए
लाटरी टिकट
क्रिकेट समाचार हिंदी में आज तक
सट्टेबाजी की नौकरियां ब्रिटेन
lovebet घोटाले
सबा वेबसाइट
ऑनलाइन गेम जीटीए वाइस सिटी
टेक्सास होल्डम जोकर
लाइव लाठी ऑस्ट्रेलिया reddit
lovebet यूरो 2021