केओ लवबेटे

केओ लवबेटे

time:2021-10-21 00:46:33 सिप टॉप-अप फैसिलिटी के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब Views:4591

ला बैकारेट परिभाषा केओ लवबेटे betway ग्रुप नेट वर्थ,fun88 साइन अप बोनस,lovebet 5 गेम जैकपॉट विजेता,lovebet इंडिया कस्टमर केयर,lovebet द ड्रॉप,3 रील स्लॉट ट्रक सिम्युलेटर,बैकारेट ऑस्ट्रेलिया,बैकरेट जोड़े,पांच लोगों में से सर्वश्रेष्ठ,बोवाडा कैसीनो,कैसीनो लिवरिसन,शतरंज सी टेबल,क्रिकेट किताब की कीमत,क्रिकेट यूट्यूब चैनल का नाम,यूरोपीय कप सट्टेबाजी मंच,फुटबॉल सट्टेबाजी पंजीकरण साइट,गा शतरंज,खुश किसान रसोई,मैं कैसीनो स्लॉट करता हूँ,जैकेट जींस लड़की,ला पोकर खुला,लाइव डीलर लाठी वीडियो,लॉटरी लाइव शाम 4 बजे,एम कैसीनो रेस्तरां,ऑनलाइन कैसीनो ऑस्ट्रेलिया,दोस्तों के साथ खेलने के लिए ऑनलाइन गेम मुफ्त,ऑनलाइन स्लॉट मेगावे,पोकर 2 ऐप हैक,पोकर कार्यपुस्तिका पीडीएफ,रूले ऑड्स चार्ट,रमी कमाई ऐप,रश टाउनशिप फिशिंग,एक फ्रेम में स्लॉट हो सकते हैं,खेल व्यक्तित्व,तीन पत्ती हैक मोड APK,नवीनतम हांगकांग क्वानक्सुन नेटवर्क,सी++ में आभासी क्रिकेट खेल,वाइल्डज़ जैकपॉट स्पील,lovebet एप्लिकेशन,करीना मैरिज,क्रिकेट सट्टे का गणित,जंगली rummy,पासा रीजनिंग ट्रिक,बरसात लगने लगा है डर,रमी सर्किल कस्टमर केयर नंबर,स्टेटस पिक, .सिप टॉप-अप फैसिलिटी के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

इस विकल्प के जरिये निवेशक सिप की रकम बढ़ा सकते हैं.
कई निवेशक हर साल अपनी सालाना इनकम बढ़ने के साथ सिप की रकम में बढ़ोतरी करते हैं. यह बढ़ोतरी सिप टॉप-अप फैसिलिटी के जरिये की जाती है. आइए, यहां इस फैसिलिटी के बारे में जानते हैं.
  1. सिप टॉप-अप फैसिलिटी का क्‍या मतलब है?
    सिप टॉप-अप एक तरह की फैसिलिटी है. इसमें सिप के लिए एनरोल कराने वाले निवेशक को विकल्प मिलता है. इस विकल्प के जरिये वे सिप की रकम बढ़ा सकते हैं. यह बढ़ोतरी एक फिक्‍स्‍ड प्रतिशत या रकम में होती है. इसके लिए समय पहले से निर्धारित किया जाता है. इस बढ़ोतरी को भविष्‍य की इनकम और ग्रोथ के साथ लिंक किया जा सकता है.
  2. सामान्‍य सिप और सिप टॉप-अप में क्‍या अंतर है?
    सामान्‍य सिप के मामले में निवेशक सिप की अवधि में अपना कॉन्ट्रिब्‍यूशन नहीं बढ़ा सकते हैं. अगर वे इसे बढ़ाना चाहते हैं तो उन्‍हें नए सिरे से सिप शुरू करना होगा या एकमुश्त निवेश करने की जरूरत होगी. स्‍टेप-अप सिप निवेशकों को अपने सिप कॉन्ट्रिब्‍यूशन को ऑटोमेट करने की सहूलियत देता है. वे इनकम में अपेक्षित ग्रोथ के साथ सिप की रकम बढ़ा सकते हैं.
  3. सिप टॉप-अप फैसिलिटी कैसे काम करती है?
    सिप टॉप-अप फैसिलिटी का इस्तेमाल कर निवेशक चल रही सिप में मासिक कॉन्ट्रिब्‍यूशन बढ़ा सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप सिप में हर महीने 10,000 रुपये निवेश करते हैं और कैलेंडर वर्ष/वित्त वर्ष के अंत में हर महीने 1,000 रुपये जोड़ना चाहते हैं तो आप टॉप-अप फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां कुछ फंड हाउस इसे टॉप-अप कहते हैं तो कुछ सिप बूस्‍टर या सिप स्‍टेप-अप फैसिलिटी. ज्यादातर प्रमुख फंड हाउस निवेशकों को यह फैसिलिटी देते हैं.
  4. फाइनेंशियल प्लानर सिप टॉप-अप फैसिलिटी लेने की क्‍यों सलाह देते हैं?
    कई छोटे निवेशक लंबी अवधि के लक्ष्‍यों के लिए सिप चलाते हैं. इनमें घर खरीदना, बच्‍चों की शिक्षा, उनकी शादी या अपना रिटायरमेंट शामिल होता है. फाइनेंशियल प्‍लानर सुझाव देते हैं कि निवेशकों को टॉप-अप फैसिलिटी का विकल्प चुनना चाहिए. कारण है कि यह अपने आप महंगाई को ध्‍यान में रखता है. ज्यादातर लोगों की सैलरी सालाना बढ़ती है. लिहाजा, निवेशक सालाना सिप की रकम बढ़ा सकते हैं. टॉप-अप फैसिलिटी के जरिये यह काम आसानी से हो जाता है.
  5. टॉप-अप फैसिलिटी के साथ किस तरह की चुनौतियां आती हैं?
    टॉप-अप सिप इस अनुमान पर आधारित होता है कि निवेशकों की इनकम साल में बढ़ेगी. ऐसे कई मामले आते हैं जब खर्च बढ़ते हैं और इनकम उस रफ्तार में नहीं बढ़ती है. इस महामारी के दौर में हमने देखा है कि कैसे लोगों की नौकरी गई है. यह निवेशक के लिए टॉप-अप करना मुश्किल बना देता है.
पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

सिपकॉन्ट्रिब्‍यूशनसामान्‍य सिपनिवेशक

ETPrime stories of the day

Tech on board: Chalo navigates the tricky terrain of mass mobility with its ‘OS for buses’
Strategy

Tech on board: Chalo navigates the tricky terrain of mass mobility with its ‘OS for buses’

8 mins read
Rahul vs. Rakesh: turbulence ahead for IndiGo as promoters turn up the heat in legal battle
Aviation

Rahul vs. Rakesh: turbulence ahead for IndiGo as promoters turn up the heat in legal battle

10 mins read
Inside story of how Centrum and BharatPe ‘unified’ for their banking dream. But challenges start now.
Banking

Inside story of how Centrum and BharatPe ‘unified’ for their banking dream. But challenges start now.

15 mins read

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि वह व्हॉट्सएप पर एक नया शॉपिंग बटन पेश कर रही है जिससे लोगों को बिजनेस कैटलॉग खोजने में आसानी होगी.जो लोग इन कीमती धातुओं को नहीं खरीद सकते, वे इस साल दो दिन मनाए जा रहे धनतेरस त्योहार के मौके पर स्टील के बर्तन खरीद रहे हैं.वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड ईटीएफ में निवेश चार गुना बढ़ा

बुधवार को देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने भी अपनी कारों के दाम बढ़ाने का एलान किया था. कीमतों में यह बढ़ोतरी जनवरी से लागू होगी.इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. विष्णु के अवतार धन्वंतरि को आयुर्वेद का भगवान कहा जाता है. माना जाता है कि उन्होंने मानव जाति को आयुर्वेद का ज्ञान दिया.ओला-ऊबर नहीं वसूल सकेंगे ज्यादा किराया, सरकार ने जारी कीं नई गाइलाइंस

पिछले सप्ताह फोर्ड इंडिया ने एक जनवरी से अपने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि वह व्हॉट्सएप पर एक नया शॉपिंग बटन पेश कर रही है जिससे लोगों को बिजनेस कैटलॉग खोजने में आसानी होगी.नए साल से महंगी हो जाएंगी ऑडी की कारें, जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
वाइल्डज़ मुफ़्त

ब्‍याज दरों में कटौती का फैसला वापस होने के बाद एक सामान्‍य धारणा बनी. वह यह थी कि चुनावों को देखते हुए यह फैसला लिया गया.

फुटबॉल स्किल रोनाल्डो

लग्जरी ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू ने नई 2021 आर नाइनटी पेश की है. यह सुपरबाइक चार वैरियंट- स्टैंडर्ड, प्योर, स्क्रैम्बलर और अर्बन जीएस में उपलब्ध है. ये बाइक्स अलग-अलग कलर कॉम्बिनेशन में हैं.इन मॉडल्स में अर्बन जीएस अल्पाइन वाइट के साथ टेप, ब्लैकस्टॉर्म मेटालिक/रेसिंग रेड और 40 साल का जीएस वर्जन भी उपलब्ध है. अन्य तीन मॉडल स्टैंडरड ग्रे मैट मेटालिक कलर में हैं.

खेल युवा और सांस्कृतिक गतिविधियों विभाग

ब्‍याज दरों में कटौती का फैसला वापस होने के बाद एक सामान्‍य धारणा बनी. वह यह थी कि चुनावों को देखते हुए यह फैसला लिया गया.

पोकरलियन

फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की बंद हो चुकी स्कीमों के निवेशकों को इस हफ्ते पैसे मिल जाएंगे. छह स्कीमों के निवेशकों को 2,962 करोड़ रुपये इस हफ्ते मिल जाएंगे.

चेहरे का बदलाव २

निवेशकों के सोने का आकर्षण बढ़ा है. वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में निवेशकों ने 6,900 करोड़ रुपये डाले.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी