lovebet पुराना संस्करण

Publishing time:2021-10-20 23:54:48

जोकर घोस्ट lovebet पुराना संस्करण 10cric ईमेल,betway यूट्यूब,लियोवेगास लाइव लाठी,lovebet बी. हिलेगास,lovebet न्यूनतम जमा भारत,lovebet एक्स फैक्टर ऑड्स,एक खेल लोगो,बैकरेट निर्णय विश्लेषण,बैकरेट स्टैंड-अलोन संस्करण,सट्टेबाजी फुटबॉल सिफारिश,कैसीनो मरने के लिए 7 दिन,कैसीनो स्टॉक,क्लासिक रम्मी डाउनलोड,क्रिकेट हाइलाइट्स 2021,क्या आपको रूले खेलने के लिए कौशल की आवश्यकता है,यूरोपीय फुटबॉल चैनल URL,फुटबॉल लॉटरी पूर्वानुमान,उत्पत्ति कैसीनो फेसबुक,हॉटलाइन fun88,आईपीएल तारीख सूची 2021,जैकपॉट पार्टी फ्री गेम्स,लाइव ब्लैकजैक आईफोन ऐप,लाइव रूले टिप्स,लॉटरी ब्रिटेन का समय,एन फुटबॉल खिलाड़ी,ऑनलाइन कैसीनो बोली,ऑनलाइन पोकर कमाई,पारिमैच सट्टेबाजी युक्तियाँ,पोकर एन लिग्ने,कैसीनो पर उद्धरण,आरयू शतरंज रेटिंग,रम्मी नियम pdf,स्लॉट मशीन डीपीसीएम,सॉकर कॉर्नर किक,स्पोर्ट्सबुक डेनवर,असली पैसे के लिए टेक्सास होल्डम ऑनलाइन,तेरह असली लोग,क्या बुकमेकर औपचारिक है,वाइप्लाटी जेड लवबेट,इलेक्ट्रॉनिक खेल list,कैसीनो के खेल translation,गोवा इतिहास,जोकर हिंदी मूवी,फुटबॉल भूत बॉस,बेटा थाना,लॉटरी खेल jcb,स्पोर्ट्स मेडिसिन क्या है .वित्तीय लक्ष्‍यों तक जल्दी पहुंचने के लिए इक्विटी या डेट फंड में से किसमें निवेश करें?

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

वित्तीय लक्ष्‍यों तक जल्दी पहुंचने के लिए इक्विटी या डेट फंड में से किसमें निवेश करें?

आप जो एसेट क्‍लास चुनते हैं, वह उस लक्ष्‍य पर निर्भर करता है जिसके लिए आप निवेश कर रहे हैं.
वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी बचत को सही एसेट क्लास में निवेश करना जरूरी है. इन लक्ष्‍यों में बच्‍चों की शिक्षा, घर खरीदना, रिटायरमेंट इत्‍यादि शामिल हैं. लंबी अवधि में एसेट बनाने में दो एसेट क्‍लास - इक्विटी और डेट अहम भूमिका निभाते हैं. हालांकि, आप पूछें कि अपने लक्ष्‍यों को जल्‍दी से पाने के लिए इक्विटी और डेट फंड में से बेहतर कौन है तो जवाब शायद आसान नहीं होगा. सच तो यह है कि इन दोनों का कॉम्बिनेशन और सही इस्तेमाल लक्ष्‍यों को पाने में मदद करेगा.

आप जो एसेट क्‍लास चुनते हैं, वह उस लक्ष्‍य पर निर्भर करता है जिसके लिए आप निवेश कर रहे हैं. यह फैसला आपकी उम्र, जोखिम लेने की क्षमता और बाजार की स्थितियों से भी तय होता है.

इसे भी पढ़ें : बुजुर्गों को मिले ज्‍यादा ब्‍याज, एससीएसएस की लिमिट बढ़ाकर ₹50 लाख की जाए

अगर आप युवा (20 के पड़ाव में) हैं और रिटायरमेंट के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं तो आपका निवेश इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में ज्‍यादा होना चाहिए. इक्विटी म्‍यूचुअल फंड अपने एसेट का 65 फीसदी इक्विटी या अन्‍य संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं. लंबी अवधि में इक्विटी में अन्‍य एसेट क्‍लास के मुकाबले बेहतर रिटर्न पैदा करने की क्षमता होती है. साथ ही जब आप लंबी अवधि जैसे 10 साल या इससे ज्‍यादा के लिए इक्विटी में निवेश करते हैं तो अस्थिरता को जोखिम भी घटता है. ऐसे में 20 के पड़ाव में जो लोग हैं, उन्‍हें अपनी बचत का 80 फीसदी इक्विटी फंड में सिप के जरिये निवेश करना चाहिए अगर वे अपने रिटायरमेंट के लिए बचत कर रहे हैं.

लेकिन, आप 50 के पड़ाव में हैं और रिटायरमेंट के लिए बचत कर रहे हैं तो आप इक्विटी में इतना भारी-भरकम निवेश नहीं कर सकते हैं. उस स्थिति में कोई अपनी बचत का 25 फीसदी से 40 फीसदी इक्विटी में निवेश कर सकता है. यह उनकी जोखिम लेने की क्षमता पर निर्भर करता है.

रिटायरमेंट के बाद भी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में कुछ पैसा लगाए रहना चाहिए. यह महंगाई के असर को कम करता है. चूंकि एफडी और डेट प्रोडक्‍टों पर मौजूदा कम ब्‍याज दर के माहौल में रिटर्न घटा है. ऐसे में इक्विटी का कुछ निवेश इसकी भरपाई कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : यूलिप और म्यूचुअल फंड में इन 5 बड़े अंतरों को जान लें, होगा फायदा

अगर आइडिया पूंजी की सुरक्षा है न कि ज्‍यादा रिटर्न तो डेट फंड सही विकल्‍प हैं. डेट फंडों में अस्थिरता कम होती है. हालांकि, रिटर्न कम होता है. डेट फंड कैटेगरी के भीतर भी अलग-अलग अस्थिरता और रिस्‍क प्रोफाइल वाले फंड होते हैं. लॉन्‍ग टर्म डेट फंड मुख्‍य रूप से लंबी अवधि के सरकारी बॉन्‍डों में निवेश करते हैं. कॉरपोरेट बॉन्ड फंड अर्थव्यवस्था में ब्‍याज दर के फ्लक्‍चुएशन को लेकर बहुत संवेदनशील होते हैं.

हालांकि, शॉर्ट-टर्म डेट फंड ब्‍याज दर के फ्लक्चुएशन को लेकर कम संवेदनशील होते हैं. कारण है कि ये छोटी अवधि के डेट इंस्‍ट्रूमेंट जैसे ट्रेजरी बिल, कमर्शियल पेपर इत्यादि में निवेश करते हैं. इस तरह के फंड उन लक्ष्‍यों के लिए मुफीद होते हैं जो एक से तीन साल दूर हैं. वहीं, इमर्जेंसी फंड बनाने जैसे बहुत छोटी अवधि के लक्ष्‍यों के लिए लिक्विड फंड या ओवरनाइट फंड उपयुक्‍त विकल्‍प हैं.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

डेट फंडइक्विटी फंडरिटायरमेंटएसेट क्‍लासवित्‍तीय लक्ष्‍य

ETPrime stories of the day

Tech on board: Chalo navigates the tricky terrain of mass mobility with its ‘OS for buses’
Strategy

Tech on board: Chalo navigates the tricky terrain of mass mobility with its ‘OS for buses’

8 mins read
Rahul vs. Rakesh: turbulence ahead for IndiGo as promoters turn up the heat in legal battle
Aviation

Rahul vs. Rakesh: turbulence ahead for IndiGo as promoters turn up the heat in legal battle

10 mins read
Inside story of how Centrum and BharatPe ‘unified’ for their banking dream. But challenges start now.
Banking

Inside story of how Centrum and BharatPe ‘unified’ for their banking dream. But challenges start now.

15 mins read
वित्तीय लक्ष्‍यों तक जल्दी पहुंचने के लिए इक्विटी या डेट फंड में से किसमें निवेश करें?

नयी दिल्ली, 20 अक्टूबर (भाषा) इलेक्ट्रिक बाइक कंपनी रिवोल्ट मोटर्स का इरादा अगले साल जनवरी तक अपनी उत्पादों की श्रृंखला का शतप्रतिशत स्थानीयकरण करने का है। कंपनी बृहस्पतिवार से देश के 70 शहरों में अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल आरवी 400 की बुकिंग को फिर से खोलने जा रही है। अभी तक कंपनी 70 प्रतिशत स्थानीयकरण हासिल कर पाई है। रिवोल्ट मोटर्स के संस्थापक राहुल शर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘कंपनी का लक्ष्य जनवरी तक 100 प्रतिशत स्थानीयकरण का है। हम इसे हासिल कर पाएंगे।’’ रिवोल्ट फिलहाल हरियाणा के मानेसर कारखाने में इलेक्ट्रिक बाइक का विनिर्माण करती है। अभी इस संयंत्रअधिकतर निवेशक इक्विटी फंड्स में निवेश करने के लिए सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (सिप) को तरजीह देते हैं. हाल के समय में सिप को बहुत अधिक लोकप्रियता मिली है.वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड ईटीएफ में निवेश चार गुना बढ़ा

नयी दिल्ली, 20 अक्टूबर (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति के जलवायु मामलों के विशेष दूत जॉन केरी ने बुधवार को कहा कि भारत का 2030 तक 4,50,000 मेगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) क्षमता हासिल करने का लक्ष्य हासिल होने योग्य है, क्योंकि वह पहले ही 1,00,000 मेगावॉट की क्षमता हासिल कर चुका है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) आमसभा के एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "भारत को आईएसए का नेतृत्व करते हुए देखकर काफी अच्छा लग रहा है। भारत (हमारा) एक करीबी सहयोगी है और अमेरिका 2030 तक 4,50,000 मेगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता हासिल करने के भारत के लक्ष्य का पुरजोरनयी दिल्ली, 20 अक्टूबर (भाषा) जिंदल स्टेनलेस (हिसार) लि. (जेएसएचएल) ने बुधवार को कहा कि उसने हिसार में स्थित अपने संयंत्र में 26,000 टन प्रति वर्ष की क्षमता वाली एक प्रीसिजन स्ट्रिप मिल चालू की है। इससे पहले जुलाई में कंपनी ने अपने विशेष उत्पाद इकाई (एसपीडी) के विस्तार के लिए 450 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। इसमें से 250 करोड़ रुपये का उपयोग प्रीसिजन स्ट्रिप निर्माण क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाना था। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस मिल के चालू होने के उसकी कुल प्रीसिजन स्ट्रिप उत्पादन क्षमता मौजूदालंबी अवधि में क्‍या क्रिप्‍टोकरेंसी पैसा बनाने में मदद करेगी?

प्राइम इंवेस्टर ने निवेशकों को फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की सभी स्कीमों से निकासी करने की सलाह दी है. प्राइम इंवेस्टर चेन्नई की एक स्वतंत्र रिसर्च फर्म है.यूनिट लिंक्ड इंश्‍योरेंस प्‍लान यानी यूलिप और म्यूचुअल फंड कई मायनों में अलग होते हैं. यह और बात है कि कई लोग इन्‍हें एक जैसा प्रोडक्ट समझने की भूल कर बैठते हैं. आपको भी अगर ऐसी गलतफहमी है तो यहां हम इन दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के बारे में बता रहे हैं.सिप टॉप-अप फैसिलिटी के बारे में यहां जानिए अपने हर सवाल का जवाब

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


सबसे तेज़ झेंगवांग खाता खोलना
क्रिकेट की तारीख 2021
lovebetौ सेनेगल
जैकपॉट हिंदी अर्थ
जैकपॉट तो
लाइव कैसीनो zuschauen
lovebet ए लीग
बेटिंग किंग
क्रिकेट की किताब हिंदी में पीडीफ़ डाउनलोड
प्यार शर्त आसान पैसा
बैकारेट सिंगल और डबल बेटिंग की तकनीकें क्या हैं
लाइव लाठी फ्रांस
lovebet 688
कैसीनो 888 अरबी
कैसीनो के खेल वाला
lovebet के पास कैश आउट है
आज की फुटबॉल भविष्यवाणी
जी खेल समाचार आज
रम्मीकल्चर अनसब्सक्राइब
इंजन नियम
गोवा शायरी
यूट्यूब खुश किसान पियानो
बैकरेट ब्लू शील्ड
ऑनलाइन स्लॉट जहां आप असली पैसा जीतते हैं
लाइव ब्लैकजैक स्पीलें
डी कैसीनो
मुफ्त ऑनलाइन स्लॉट त्वरित हिट